राम भक्त हनुमान आपके बना देंगे बिगड़े काम, करें यह उपाय सुधर जाएगी किस्मत

राम भक्त हनुमान सबसे शक्तिशाली देवता माने जाते हैं, आप सभी लोग इनकी शक्तियों से भली-भांति परिचित ही होंगे, इनकी शक्तियों के आगे कोई भी नहीं टिक पाता है, हनुमान जी को भगवान शिव जी का रूद्र अवतार बताया गया है, महाबली हनुमान जी कलयुग में एक ऐसे देवता है जो अजर अमर माने गए हैं, लोग मंगलवार को उपाय करके हनुमान जी को प्रसन्न करने की कोशिश करते हैं, बहुत से लोग मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ और हनुमान जी की पूजा अर्चना करते हैं ताकि इनकी भक्ति से हनुमान जी अति शीघ्र प्रसन्न हो सके और जीवन की सभी परेशानियों से मुक्ति मिल जाए।

महाबली हनुमान जी को प्रसन्न करना बेहद आसान है, अगर हम इनकी पूजा में थोड़ी सी सावधानी बरतें तो यह अति शीघ्र प्रसन्न होकर अपनी कृपा प्रदान करेंगे, आज हम आपको हनुमान जी को प्रसन्न करने के कुछ सरल से उपाय बताने वाले हैं, अगर आप यह उपाय करते हैं तो इससे इनका आशीर्वाद आपके ऊपर हमेशा बना रहेगा और आपकी बिगड़ी तकदीर सुधर सकती है, इन उपायों को करने से आपके सभी बिगड़े हुए कार्य बनने लगेंगे।

राम भक्त हनुमान जी को प्रसन्न करने के उपाय

Measures to please Ram bhakt Hanumanji, hanumanji ko prasann karne ke upay, tone totke, राम भक्त हनुमान जी को प्रसन्न करने के उपाय

1. सिंदूर का उपाय

अगर आप चाहते हैं कि आपके ऊपर महाबली हनुमान जी की कृपा दृष्टि हमेशा बनी रहे तो आप मंगलवार या शनिवार के दिन अपने घर के आस-पास किसी भी हनुमान मंदिर में जाकर महाबली हनुमान जी को सिंदूर और चमेली के तेल का चोला अर्पित कीजिए।

2. हनुमान जी को प्रिय भोग अर्पित करें

कोई भी देवी देवता की पूजा में उनकी पसंद का भोग चढ़ाया जाता है, इसी प्रकार आप हनुमान जी को केला, लड्डू और गुड़-चने का भोग अर्पित कीजिए, क्योंकि यह चीजें इनको अति प्रिय है, अगर आप प्रसाद बंदरों को खिलाते हैं तो इससे संकट मोचन आपसे अति प्रसन्न होंगे।

3. लौंग का उपाय

अगर आप महाबली हनुमान जी को लौंग अर्पित करते हैं तो यह अति शीघ्र प्रसन्न होते हैं।

4. हनुमान चालीसा का पाठ करें

अगर आप हनुमान चालीसा का नियमित रूप से पाठ करते हैं तो इससे हनुमान जी की कृपा दृष्टि आपके ऊपर हमेशा बनी रहती है क्योंकि हनुमान चालीसा की हर चौपाइयां काफी चमत्कारी बताई गई है जिसमें श्री राम और हनुमान जी की महिमा का गुणगान होता है, अगर आप हनुमान चालीसा का पाठ नियमित रूप से पढ़ते हैं तो इससे आप हनुमानजी की कृपा के पात्र बनेंगे और आपके जीवन के सभी संकट दूर होंगे।

5. हनुमान जी के 12 नाम

हनुमान जी के 12 नामों का अगर व्यक्ति जाप करता है तो इससे उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती है, नियमित रूप से पाठ करने से जीवन के सभी संकट दूर होते हैं।

1. ॐ हनुमान
2. ॐ अंजनीसुत
3. ॐ वायुपुत्र
4. ॐ महाबल
5. ॐ रामेष्ठ
6. ॐ फाल्गुण सखा
7. ॐ पिंगाक्ष
8. ॐ अमित विक्रम
9. ॐ उदधिक्रमण
10. ॐ सीता शोक विनाशन
11. ॐ लक्ष्मण प्राणदाता
12. ॐ दशग्रीव दर्पहा

उपरोक्त अगर आप हनुमान जी के 12 नामों का जाप करेंगे तो इससे आपको चमत्कारिक लाभ प्राप्त होगा और जीवन के सारे संकट मिट जाएंगे।

hanumanji ke 12 naam, हनुमान जी के 12 नाम

6. श्री रामचरित्रमानस

अगर आप रामचरित्रमानस का पाठ करते हैं तो इससे हनुमान जी की अपार कृपा दृष्टि मिलती है।

7. भगवान श्री राम जी की भक्ति करें

जैसा कि आप लोग जानते हैं महाबली हनुमान जी श्री राम जी के सेवक हैं और उन्होंने अपना पूरा जीवन राम जी की भक्ति में व्यतीत कर दी है, अगर आप इनको प्रसन्न करना चाहते हैं तो आप राम जी की भक्ति कीजिये।

8. पीपल के पत्ते का उपाय

महाबली हनुमान जी राम जी के सबसे परम भक्त माने जाते हैं, ऐसा बताया जाता है कि जहां राम नाम का जाप होता है उस स्थान पर महाबली हनुमान जी स्वयं उपस्थित होते हैं, अगर आप हनुमान जी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो इसके लिए आप हनुमान मंदिर में जाकर पीपल के पत्तों की माला हनुमानजी को पहनाएं, परंतु आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि पीपल के सभी पत्तो के ऊपर आप केसर से श्री राम का नाम लिख दीजिए, यह राम नाम की माला से बहुत जल्द प्रसन्न हो जाते हैं।

9. तुलसी के पत्तों की माला का उपाय

आप हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए तुलसी के पत्तों की माला का उपाय कर सकते हैं, आप तुलसी के पत्तों से बनी हुई माला हनुमान जी को पहनाएं।

यह भी पढ़ें…

  1. मंगलवार को करें ये छोटा सा उपाय, बजरंगबली होंगे प्रसन्न परंतु इन कामों से रहना होगा दूर

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *