सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, बाल बनेंगे काले और घने

Share

आजकल लोगों की जिंदगी बहुत ही अधिक अनियमित हो गई है जिसके कारण उनको अपने पर ध्यान देने का समय नहीं मिलता है जिसकी वजह से कई प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ता है उन्ही समस्या में से एक समस्या है कम उम्र में बालो का अधिक टूटना और काले बालो का सफ़ेद होना। आप सभी जैसा की जानते है सफ़ेद बाल होना अर्थार्त बुढ़ापे में कदम रखना किन्तु दैनिक दिनचर्या का सही न होने की वजह से समय से पहले ही बाल सफ़ेद होने लगता है। ये समस्या आजकल बहुत ही अधिक देखने को मिलती है और ये समस्या एक गंभीर बात है और ऐसा भी नहीं है की इसका समाधान नहीं है। यदि आप अपने दिनचर्या को बदल दे और कुछ आसान घरेलु उपचारो को अपनाये तो सफ़ेद बालो की समस्या से छुटकारा प्राप्त कर सकते है। आइये हम आपको कुछ ऐसे ही उपचारो के बारे में बताते है जिसको अपनाने के केवल 1-2 सप्ताह में ही नतीजा देखने को मिल जाएगा।

आंवले का इस्तेमाल

आंवले को आप कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते है इसको आप अपने खाने में इस्तेमाल कर सकते है। आंवले को बारीक़ काट कर नारियल तेल में मिलाएं और उस तेल को सर पर लगा कर मसाज करे अगले दिन सर को धो ले। आप आंवले को पीस कर मेहँदी में मिलकर भी लगा सकते है।

एलोवेरा का जादू

एलोवेरा के अनेक फायदों के बारे में आपने कई बार सुना होगा। एलोवेरा केवल बालो को काला करने में ही नहीं बल्कि झड़ते हुए बालो को भी रोकने में मददगार साबित होता है। नीम्बू के रस में एलोवेरा का गुदे को अच्छी तरह से मिलाएं और बालो में लगाए।

काली मिर्च

खाने में इस्तेमाल करे जाने वाली कर्ली मिर्च से आप अपने बालो को काला करने उपयोग में ला सकते है। गर्म पानी में काली मिर्च को अच्छे से उबाल ले जब पानी ठंडा हो जाएं तो उस पानी को बालो में डाले ऐसा नियमित रूप करने पर आपको फायदा दिखने लगेगा।

प्याज का रस

झड़ते बालो के इलाज़ के लिए आपने कई बार सुना होगा की प्याज के रस का इस्तेमाल करने से बालो का झड़ना बंद हो जाता है आपको जानकर हैरानी होगी प्याज का रास बालो का झड़ना बंद तो करता है साथ ही आपके बालो की काला करने में भी सहायता करता है। प्याज को पीस ले और स्नान करने से कुछ घंटे पूर्व अपने बालो में लगाए और फिर नहा ले। कुछ ही दिनों में फायदा दिखना शुरू हो जाएगा।

गाय का दूध

गाय के दूध के अनेक फायदे है किन्तु आपने कभी उम्र से पहले होते सफ़ेद बालो को काला बना सकता है इसके बारे में नहीं सुना होगा तो ये बात सत्य है गाय का दूध आपके बालो को काला करने में सक्षम है। गाय के दूध को अपने बालो में लगाए ऐसा करने से आपके सफ़ेद बाल काले होने लगेंगे और इसका असर महीने भर में ही देखने को मिल जाएगा। यह उपाए सप्ताह में 1-2 बार करे।

इसे भी पढ़ें – खर्राटों से हो गए हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा छुटकारा

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published.