शनि दोष होने पर जीवन में मिलते हैं ऐसे संकेत, जानिए कैसी घटनाएं होने लगती है जिंदगी में

Shani Dosh Ke Sanket: भगवान शनि देव सूर्य देवता और माता छाया के पुत्र हैं, शनिदेव को न्याय और कर्मों के फल दाता कहा जाता हैं, यह हमेशा मनुष्य के कर्मों के अनुसार ही उसका न्याय करते हैं, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसा बताया जाता है कि शनि की चाल बहुत ही धीरे धीरे चलती है, अगर यह किसी राशि में प्रवेश कर लेते हैं तो इसकी वजह से दुष्प्रभाव काफी लंबे समय तक रहता है।

Shani Dosh Se Kya Hota Hai | शनि दोष से क्या होता है?

अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में शनि दोष है तो इसकी वजह से मनुष्य के जीवन में बहुत सी विपरीत परिस्थितियां उत्पन्न होने लगती है, व्यक्ति अक्सर अपने कामकाज में असफल रहता है, इतना ही नहीं बल्कि घर परिवार में किसी न किसी प्रकार के मतभेद होते रहते हैं, घर परिवार के लोगों के बीच आपसी संबंध ठीक नहीं रहते हैं, व्यक्ति चाहे कितनी भी कोशिश कर ले, वह अपने सोचे हुए कार्य पूरे करने में बहुत सी चुनौतियों का सामना करता है, आप ऐसा कह सकते हैं कि कुंडली में शनि दोष होने के कारण व्यक्ति का जीवन बहुत ही दुर्लभ हो जाता है और हर मार्ग में व्यक्ति को बहुत सी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

Shani Dosh Ke 10 Sanket | शनि दोष होने पर मिलते हैं यह 10 संकेत

Shani Dosh Ke 10 Sanket

1. जूते चप्पल गुम होना: यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में शनि दोष रहता है तो इसके कारण उस व्यक्ति की चप्पल और जूते बार-बार टूटते रहते हैं या फिर उसके जूते और चप्पल गुम हो जाते हैं।

2. शारीरिक बीमारी: अगर व्यक्ति की कुंडली में शनि दोष है तो इसकी वजह से व्यक्ति अक्सर किसी ना किसी शारीरिक बीमारी की वजह से परेशान रहता है, कितना भी इलाज करा लिया जाए, चाहे कितनी भी दवाई खा ली जाए परंतु यह कारगर नहीं हो पाता है, अक्सर व्यक्ति शारीरिक रूप से बहुत ही कमजोर रहता है।

3. गलत संगति: अगर कुंडली में शनि की स्थिति अशुभ है तो ऐसे में उस व्यक्ति के मन में बुराई, कुसंगति, नशे की तरफ झुकाव अधिक रहता है।

4. बालों का झड़ना और बालों में सफेदी: अगर शनि दोष है तो इसकी वजह से व्यक्ति के बाल झड़ने लगते हैं और बालों में सफेदी भी आने लगती है।

shani dosh sanket

5. फिजूलखर्ची और धन हानि: अगर कुंडली में शनि का बुरा प्रभाव चल रहा है तो इसकी वजह से धन की हानि होने लगती है, व्यक्ति की फिजूलखर्ची बढ़ने लगती है, इतना ही नहीं बल्कि उसका जमा किया गया धन भी धीरे-धीरे खत्म हो जाता है।

6. शारीरिक परेशानियां: अगर कुंडली में शनि दोष है तो इसकी वजह से शारीरिक परेशानियां उत्पन्न होने लगती है, उस व्यक्ति की कमर में दर्द, घुटनों में दर्द जैसी समस्या उत्पन्न होती है।

7. कामकाज में मन ना लगना: अगर व्यक्ति की कुंडली में शनि दोष है तो इसकी वजह से व्यक्ति का मन कामकाज में नहीं लगता है, व्यक्ति काफी आलसी होता जाता है, उसका मन कोई भी कार्य करने को नहीं करता है।

8. मानसिक तनाव: शनि की अशुभ स्थिति होने की वजह से व्यक्ति मानसिक तनाव से गुजरता है, रात के समय उसको ठीक से नींद भी नहीं आती है।

9. अशुभ घटनाएं: अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में शनि दोष है तो इसकी वजह से उसके जीवन में बहुत सी अशुभ घटनाएं होने लगती है, अगर घर बनवाते समय कोई अशुभ घटना हो जाए तो आप समझ लीजिए कि आपके ऊपर शनि दोष है।

10. ससुराल पक्ष में हानि: व्यक्ति की कुंडली में शनि की स्थिति ठीक ना होने के कारण उस व्यक्ति का विवाह होते ही ससुराल पक्ष में किसी न किसी प्रकार की हानि होने लगती है।

उपरोक्त शनि दोष होने पर मिलने वाले संकेतों के बारे में जानकारी दी गई है, अगर आपको अपने जीवन में इस तरह के संकेत मिलते हैं तो आप जल्द से जल्द समाधान करने के लिए उपाय कीजिए, ज्योतिष शास्त्र में ऐसे बहुत से उपाय बताए गए हैं जिसकी सहायता से आप अपनी कुंडली में मौजूद शनि दोषों से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें…

  1. शनिदेव की चाहते हैं कृपा तो शुरू कर दें यह काम, घर में आएगी सुख-समृद्धि, जीवन में मिलेगी तरक्की

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *