जानिए शनिदेव को प्रसन्न करने का सबसे सरल तरीका, आपकी जिंदगी में आएगा सुधार

Shanidev Ko Prasann Karne Ke Upay: शास्त्रों में इस बात का जिक्र किया गया है कि शनिवार का दिन शनिदेव की पूजा का विशेष दिन होता है, अगर इस दिन शनि देव की पूजा की जाए तो इससे व्यक्ति को कई प्रकार के लाभ मिलते हैं, परंतु शनिवार का दिन हनुमान जी की पूजा का भी दिन माना गया है, इस दिन हनुमान जी की पूजा करना लाभदायक होता है, एक पौराणिक कथा के अनुसार शनिदेव और हनुमान जी के बीच युद्ध हुआ था, इस युद्ध में शनि देव को महाबली हनुमान जी ने पराजित कर दिया था, तब इस युद्ध के दौरान शनिदेव घायल हो गए थे, जिसके कारण उनको काफी चोट पहुंच गई थी, चोटों की पीड़ा की वजह से शनि देव काफी परेशान थे और उनकी पीड़ा दूर करने के लिए हनुमान जी ने उनको सरसों का तेल लगाया, जिससे शनिदेव की सारी पीड़ा दूर हो जाए, जब हनुमान जी ने शनिदेव को सरसों का तेल लगाया तो शनिदेव का दर्द दूर हो गया, तब शनिदेव ने बजरंगबली से यह कहा था कि जो भी व्यक्ति हनुमान जी की पूजा करेगा उसको कभी भी शनिदेव कष्ट नहीं देंगे और ना ही उनका बुरा प्रभाव उन लोगों पर रहेगा।

शनिदेव

आज हम आपको शनिदेव को प्रसन्न करने के उपाय के बारे में जानकारी देने वाले हैं, अगर आप इन सरल उपायों को करते हैं तो इससे बहुत ही शीघ्र शनिदेव आपसे प्रसन्न होंगे, जिससे आपकी जिंदगी के सारे कष्ट दूर होंगे और इनका आशीर्वाद आपके साथ हमेशा बना रहेगा, अगर आप इन उपायों को करेंगे तो इससे आपको कई प्रकार के लाभ मिलेंगे।

Shanidev Ko Prasann Karne Ke Upay in Hindi | शनिदेव को प्रसन्न करने के उपाय

1. हनुमान जी की पूजा करना

आप शनिवार के दिन सूर्यास्त के पश्चात महाबली हनुमान जी की पूजा कीजिए और हनुमान जी की पूजा के दौरान इनको सिंदूर, काली तिल का तेल और तिल के तेल का दीपक जलाएं, इसके साथ ही आप इनको फूल अर्पित कीजिए।

2. सरसों के तेल का दीपक लगाएं

आप शनिवार के दिन शाम के समय किसी भी बरगद या फिर पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं और धूप, दूध अर्पित कीजिए, इसके अलावा आप सूर्य उदय से पहले भी यह प्रयोग कर सकते हैं।

3. शनिदेव की कृपा प्राप्त करने के लिए

शनिदेव की कृपा प्राप्त करने के लिए आप चोकर युक्त आटे की दो रोटियां बना लीजिए, आप एक रोटी पर तेल और दूसरी रोटी पर शुद्ध देसी घी लगा लीजिए, अब आप तेल वाली रोटी में थोड़ा सा मिष्ठान रखकर काली गाय को खिलाएं और दूसरी रोटी भी उसके बाद खिला दीजिए, इसके साथ ही आप शनिदेव का स्मरण करें, इससे शनिदेव की कृपा प्राप्त होगी।

4. शनि यंत्र की स्थापना करें

अगर आप अपने घर में शनि यंत्र की स्थापना करके इसकी पूजा करते हैं और रोजाना नियमित रूप से विधि विधान पूर्वक पूजा अर्चना करते हैं तो इससे शनिदेव आपसे खुश होंगे, रोजाना आप इस यंत्र के समक्ष सरसों के तेल का दीपक जलाएं और नीले फूल अर्पित कीजिए, इससे आपको शीघ्र ही लाभ प्राप्त होने लगेगा।

5. शनिवार का व्रत

अगर आप शनि देव को शांत करना चाहते हैं तो इसके लिए शनिवार का व्रत अवश्य रखिए और व्रत करने के दौरान काली गाय को उड़द, तेल, तिल या फिर ब्राह्मण को काला कंबल दान कीजिए।

6. शनिदेव को तेल अर्पित करें

अगर आप शनिदेव को प्रसन्न करना चाहते हैं तो इसके लिए शनिवार के दिन शनिदेव को तेल अर्पित कीजिए और इनकी पूजा करें, इसके अलावा आप पीपल के पेड़ पर जल अर्पित करके पूजा कीजिए और इसकी सात परिक्रमा कीजिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *