रोजाना पढ़िए हनुमान चालीसा, जानिए इससे आपको क्या-क्या मिलेंगे फायदे

Hanuman Chalisa Benefits: जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं महाबली हनुमान जी (Hanumanji) भगवान श्री राम जी के सबसे परम भक्त हुए हैं, हनुमान जी को कलयुग में भी अजर-अमर देवता माना गया है, ऐसा बताया जाता है कि आजकल के समय में भी इस संसार में हनुमान जी मौजूद है और अपने भक्तों की पुकार सबसे शीघ्र सुनते हैं, यदि कोई भक्त अपने सच्चे मन से इनको याद करता है तो यह उसकी पुकार सुनकर दौड़े चले आते हैं, वैसे देखा जाए तो प्रत्येक व्यक्ति के अंदर हनुमान जी जैसी सेवा भक्ति विद्यमान है, अगर व्यक्ति हनुमान चालीसा का पाठ (Hanuman Chalisa Path) करता है तो इससे उसको बहुत से फायदे मिलते हैं, हनुमान चालीसा एक ऐसी कृति है जो हनुमान जी के माध्यम से व्यक्ति को उसके अंदर विद्यमान गुणों का बोध कराती है, यदि हनुमान चालीसा का पाठ किया जाए तो इससे बल, बुद्धि जागृत होती है, हिंदू धर्म में भी हनुमान चालीसा का बहुत महत्व माना गया है।

महा कवि तुलसीदास जी ने हनुमान चालीसा लिखी थी, तुलसीदास जी भी भगवान राम जी के सबसे बड़े भक्त थे और यह हनुमान जी को भी अत्यधिक मानते थे, हनुमान चालीसा के अंदर 40 छंद है, जिसकी वजह से इसको चालीसा कहा गया है, आप हम सभी लोगों को यह भली-भांति ज्ञात होगा कि जब भी किसी प्रकार का मन में भय रहता है या फिर मन में किसी प्रकार की चिंता होती है तो ऐसी अवस्था में हनुमान चालीसा पढ़ने की सलाह दी जाती है, हनुमान चालीसा का पाठ करने से मन शांत रहता है और सभी प्रकार के डर दूर होते हैं।

आज हम आपको हनुमान चालीसा पाठ करने से आपको क्या-क्या फायदे मिलेंगे और हनुमान चालीसा के पाठ से आपकी क्या-क्या परेशानियां दूर हो सकती हैं, इस विषय में जानकारी देने वाले हैं।

Benefits of Hanuman Chalisa | Hanuman Chalisa Ke Fayde | हनुमान चालीसा के फायदे

Benefits of Hanuman Chalisa | Hanuman Chalisa Ke Fayde | हनुमान चालीसा के फायदे
Benefits of Hanuman Chalisa | Hanuman Chalisa Ke Fayde | हनुमान चालीसा के फायदे

1- अगर आप नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं तो इससे सभी प्रकार का भय, डर, संकट, विपत्ति दूर होती है।

2. हनुमान चालीसा के पाठ से जीवन के सभी कष्ट पल भर में दूर हो जाते हैं।

3. जो व्यक्ति नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करता है उसको शनिदेव कभी भी परेशान नहीं करते हैं, क्योंकि जो लोग हनुमान जी की भक्ति करते हैं उन लोगों के ऊपर कभी भी शनिदेव का बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है।

4. हनुमान चालीसा का पाठ करने से जीवन शांत बना रहता है।

5. अगर किसी व्यक्ति को बुरी शक्तियां परेशान कर रही है तो ऐसी स्थिति में उसको हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए, अगर आप हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे तो इससे सभी बुरी शक्तियां दूर भगेंगीं।

6. यदि किसी व्यक्ति से जाने अनजाने में कोई अपराध हो गया है जिसका आपको अफसोस है तो ऐसी स्थिति में आप हनुमान चालीसा पाठ कर सकते हैं और अपने द्वारा किए गए अपराध की क्षमा मांग सकते हैं।

7. अगर आप हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं तो इससे आपको कई प्रकार के लाभ मिलेंगे, हनुमान जी की कृपा से आपके सभी कष्ट दूर होंगे।

8. हनुमान चालीसा पढ़ने वाले लोगों का मन हमेशा शांत रहता है और मानसिक तनाव भी दूर होता है।

9. अगर आप किसी यात्रा पर जा रहे हैं और आप अपनी यात्रा को सुरक्षित बनाना चाहते हैं तो ऐसे में आप हनुमान चालीसा का पाठ करें, इससे आपको लाभ प्राप्त होगा।

10. अगर आपकी कोई अधूरी इच्छा रह गई है तो आप हनुमान चालीसा का पाठ करें, इससे सभी प्रकार की इच्छा पूरी होती है।

11. हनुमान चालीसा का पाठ करने वाले लोगों को दैवीय शक्ति की प्राप्ति होती है और इससे उनके मन को सुकून भी प्राप्त होता है।

12. अगर आप हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं तो इससे आपको बल और बुद्धि मिलती है क्योंकि हनुमान जी को बुद्धि और बल का देवता माना जाता है।

13. हनुमान चालीसा का पाठ करने वाले लोगों के जीवन के कठिन से कठिन पल भी दूर हो जाते हैं।

14. अगर आप हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं तो इससे आपके मन में एकता की भावना जागृत होती है।

15. हनुमान चालीसा का पाठ करने वाले लोगों के ऊपर से नकारात्मक भावनाएं दूर होती हैं और आपके मन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

16. जो लोग हनुमान चालीसा का पाठ रात के समय करते हैं उनकी रक्षा स्वयं महाबली हनुमान जी करते हैं।